भारत बनाम इंग्लैंड पांचवां टेस्ट : राहुल और पंत के शतक बेकार, इंग्लैंड ने भारत को 118 रन से हराया, सीरीज 4 - 1से जीती

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट  मैच में इंग्लैंड ने  भारत को 118 रनों से हराकर सीरीज को 4 - 1 से अपने नाम किया । इंग्लैंड के 464 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत की दूसरी पारी 345 रनों में ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से केएल राहुल और 20 साल के  ऋषभ पंत ने शानदार शतक लगाए लेकिन वह भारत की हार को रोक न सकेे। इंग्लैंड की ओर से एंडरसन ने सर्वाधिक विकेट झटके जबकि आदिल रशीद और और सैम करन को दो-दो विकेट मिले।

अजिंक्य रहाणे के रूप में गिरा पहला विकेट

इससे पहले चौथे दिन के नाबाद बल्लेबाज केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 118 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी  दी। मोईन  अली ने अजिंक्य रहाणे को आउट कर इंग्लैंड को दिन की पहली सफलता दिलाई। अजिंक्य रहाणे नेे 37 रनों की पारी खेली। पहली पारी में शानदार अर्धशतक लगाने वाले हनुमा विहारी दूसरी पारी में बुरी तरह असफल रहे और 0 पर आउट हुए।

केएल राहुल और ऋषभ पंत का शानदार शतक

भारत ने 121 रनों पर 5 विकेट खो दिए।  ऐसे समय में केएल राहुल और ऋषभ पंत ने भारतीय पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक लगाए । इन दोनों बल्लेबाजों ने छठे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी दी जो भारत की ओर से चौथी पारी में छठवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और और नयन मोंगिया के नाम थे जिन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 136 रनों की साझेदारी दी थी ।
20 साल के के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत चौथी पारी में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने। इससे पहले भारत के किसी विकेटकीपर बल्लेबाज का  चौथी पारी में सर्वाधिक स्कोर 76 रन था ।  भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने 2007 में  लार्डस में नाबाद 76 रनों की पारी खेली थी।मैच में एक समय ऐसा लग रहा  था कि भारत यह मैच बचा लेगा , पर ऐसा हुआ नहीं। आदिल रशीद ने केएल राहुल को आउट कर भारत की उम्मीदें को खत्म कर दिया । राहुल ने 149 रनों की शानदार पारी खेली। ऋषभ पंत भी ज्यादा दे क्रीज पर टिक नहीं सके और वह भी आदिल रशीद  का शिकार बने। पंत ने 146 गेंदों में 114 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 15 चौके और 4 बेहतरीन छक्के शामिल है
जेम्स एंडरसन ने मोहम्मद शामी को आउट कर भारत की दूसरी पारी को 345 रनों पर सिमट दिया और इसी के साथ के साथ एंडरसन (564) ने ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ (563) के टेस्ट मैचों में  किसी तेज गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
अपना अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे एलिस्टर कुक ( पहली पारी - 76 और दूसरी पारी - 147 ) को उसके बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। कुक अपने अंतिम टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैच पाने वाले दुनिया के आठवें खिलाड़ी बने। इयान रेडपाथ, ग्रेग चैपल, सरफ्राज़ नवाज , सुनील गावस्कर ,मरे गुडविन, जेसन गिलेस्पी और  शेन बॉण्ड ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने अंतिम टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैन ऑफ द मैच का खिताब जीते।
विराट कोहली को पूरे सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने के टूर्नामेंट मैन ऑफ ऑफ द सीरीज चुना गया। कोहली ने 5 मैचों की 10 पारियों में 59.30 की औसत से 593 रन बनाएं जिनमें 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल है
Powered by Blogger.