भारत बनाम इंग्लैंड पांचवां टेस्ट : 20 वर्षीय ऋषभ पंत ने भारत के दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट  मैच में मंगलवार को इंग्लैंड ने  भारत को 118 रनों से हराकर सीरीज को 4 - 1 से अपने नाम किया । इंग्लैंड के 464 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत की दूसरी पारी 345 रनों में ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से केएल राहुल और 20 साल के  ऋषभ पंत ने शानदार शतक लगाए। ऋषभ पंत ने अपनी 114 रनों रनों की पारी में 146 गेंदों में 15 चौके और  4 गगनचुंबी छक्के लगाए।

ऋषभ पंत ने अपने शतकीय  पारी से कई रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिए –

(1) ऋषभ पंत इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने। इससे पहले किसी भारतीय विकेटकीपर का इंग्लैंड में सर्वाधिक स्कोर 92 रनों का था जिसे भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने बनाए थे। महेंद्र सिंह धोनी ने 2007 में ओवल में 92 रनों की पारी खेली थी।
(2) ऋषभ पंत टेस्ट मैच की चौथी पारी में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बने।
(3) ऋषभ पंत सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बने। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही अजय रत्रा के नाम था जिन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक 20 साल 148 दिन में लगाया था जबकि ऋषभ पंत ने अपना पहला शतक 20 साल 338 दिन में लगाए।
(4) ऋषभ पंत टेस्ट मैचों में छक्का मारकर शतक लगाने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज बने और पहला विकेट कीपर। ऋषभ पंत से कपिल देव ( विरुद्ध वेस्टइंडीज, 1978), इरफान पठान (विरुद्ध पाकिस्तान,2007) और हरभजन सिंह ( विरुद्ध न्यूजीलैंड,  2010) ऐसा कर चुके हैं।
(5) ऋषभ पंत और केएल राहुल ने  छठे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी थी जो भारत की ओर से टेस्ट मैचों  की चौथी पारी में सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड  भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और नयन मोंगिया मोंगिया के नाम था जिन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 136 रनों की साझेदारी दी थी।
(6)  इंग्लैंड के खिलाफ ऋषभ पंत और केएल राहुल  ने छठे विकेट  के लिए  सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड करुण नायर और और रविचंद्र अश्विन के नाम था जिन्होंने 2016 में चेन्नई टेस्ट मैच में छठे विकेट के लिए 181 रनों की साझेदारी दी थी
Powered by Blogger.