भारत बनाम इंग्लैंड पांचवा टेस्ट : कुक और रूट ने जमाया शतक , भारत ने 58 रन पर खोए 3 विकेट, पहुंचा हार की दहलीज पर

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में भारत हार की दहलीज पर पहुंच गया है। भारत चौथे दिन के खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 58 रन बनाए हैं और अभी भी वह  इंग्लैंड के दिए गए स्कोर से 406  रन पीछे है। लोकेश राहुल 46 जबकि अजिंक्य रहाणे अजिंक्य रहाणे 10 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 423 रनों पर घोषित कर दी और भारत को जीतने के लिए 464 रनों का  कठिन लक्ष्य दिया।

कुक और रूट ने जमाया शानदार शतक

 इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में में अपना अंतिम मैच खेल रहे एलेस्टर कुक और कप्तान जो रूट ने शानदार शतक लगाए। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 259 रनों की साझेदारी देकर इंग्लैंड की स्थिति मजबूत की और भारत को संकट में डाल दिया।एलेस्टर कुक ने 286 गेंदों में शानदार 147 रन बनाएं। उन्होंने अपने अंतिम टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए : -
(1.) एलेस्टर कुक ने  टेस्ट क्रिकेट मैचों में  सर्वाधिक रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम था।
(2.) एलेस्टर कुक अपने पर्दापण टेस्ट मैच और अंतिम टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के पांच बल्लेबाज बने। कुक से पहले बिल पोंसफोर्ड (ऑस्ट्रेलिया), रेगी डफ (ऑस्ट्रेलिया), ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया), मोहम्मद अजहरुद्दीन (भारत) ने अपने पहले और अंतिम टेस्ट मैच में शतक लगाए थे।
(3.) एलेस्टर कुक(15) टेस्ट मैचों की दूसरी पारी में  सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने कुमार संगकारा (14) के दूसरी पारी मेें सर्वाधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड को तोड़ा ।
(4.) एलेस्टर कुक (13) ने कुमार संगकारा (12) के किसी टेस्ट के तीसरी पारी में सर्वाधिक शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
(5.) एलेस्टर कुक का भारत के खिलाफ यह 7वां शतक था ।  इसी के साथ उन्होंने भारत के खिलाफ किसी इंग्लैंड के बल्लेबाजों  द्वारा सर्वाधिक शतक बनाने के रिकॉर्ड को अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड केविन पीटरसन के नाम था जिन्होंने भारत के खिलाफ 6 शतक लगाए थे।(6.) एलेस्टर कुक टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर आ  गए। कुक से आगे सचिन तेंदुलकर (15921), रिकी पोंटिंग (13378), जैक कैलिस (13289) और राहुल द्रविड़ ( 13288) है।
इस तरह एलेस्टर कुक ने अपने अंतिम टेस्ट मैच में रिकॉर्डो की झड़ी  लगा दी। कप्तान जो रूट ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना 14वां शतक ठोका ।उन्होंने 190 गेंदों में में 125 रनों की बेहतरीन पारी खेली की बेहतरीन पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों को अपना पहला मैच खेल रहे हनुमा विहारी ने विहारी ने लगातार 2 गेंदों में आउट में आउट किया। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 423 रनों पर विकेट पर 423 रनों पर पर घोषित कर दिया और भारत को 464 रनों का मुश्किल सा लक्ष्य दिया।

भारत ने 2 रन पर गवाएं 3 विकेट

464 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत बेहद ही खराब रही। भारत ने अपने 3 विकेट मात्र 2 रनों पर ही खो दिए। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने मैच के तीसरे ओवर में भारत के 2 विकेट ले लिए। उन्होंने सबसे पहले शिखर धवन को दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर 1 रन के स्कोर पर  पगबाधा आउट किया फिर उसने पुजारा को उसी ओवर के छठी गेंद पर आउट कर भारत को एक ही ओवर में दो झटके दिए। स्टुअर्ट ब्रॉड ने कप्तान कोहली को आउट कर इंग्लैंड को तीसरी सफलता दिलाई।
भारत ने चौथे दिन के खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 58 रन बनाए। लोकेश राहुल 46 और अजिंक्य रहाणे 10 रन बनाकर नाबाद है
Powered by Blogger.