ICC CWC 2019, Match 22: India Vs Pakistan - भारत की लगातार सातवीं जीत, पाक को 89 रनों से धोया

विश्व कप के 22वें मैच में रविवार को भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हरा दिया। रनों के लिहाज से वर्ल्ड कप में पाक पर भारत की ये सबसे बड़ी जीत है। पिछली बार 2015 में उसने एडिलेड में 76 रन से हराया था। टीम इंडिया ने पाक को वर्ल्ड कप में लगातार 7वीं बार हराया।

मैनचेस्टर:  विश्व कप 2019 के 22वें मैच में रविवार को भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हरा दिया। रनों के लिहाज से वर्ल्ड कप में पाक पर भारत की ये सबसे बड़ी जीत है। पिछली बार 2015 में उसने एडिलेड में 76 रन से हराया था। टीम इंडिया ने पाक को वर्ल्ड कप में लगातार 7वीं बार हराया। वर्ल्ड कप में 1992 से दोनों टीमों के बीच मैच खेले जा रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया कभी नहीं हारी। मैनचेस्टर में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 336 रन बनाए। डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से पाकिस्तान को 40 ओवर में जीत के लिए 302 रन का लक्ष्य दिया गया था। वह 6 विकेट पर 212 रन ही बना सका। भारत का अगला मुकाबला 22 जून को अफगानिस्तान से होगा।

बारिश के कारण दो बार खेल रोका गया 

भारतीय पारी के 47वें ओवर में बारिश शुरू हो गई थी। इसके कारण खेल को रोक दिया गया था। 30 मिनट बाद खेल फिर से शुरू हो सका। इसके बाद भारतीय पारी के खत्म होने के बाद बारिश के कारण कवर्स मैदान पर लाए गए। हालांकि, इस बार मौसम जल्द ही साफ हो गया। पाकिस्तान की पारी में 35 ओवर के बाद बारिश के कारण मैच रोक दिया गया था। तब पाक का स्कोर 6 विकेट पर 166 रन था। डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से उसकी पारी को 40 ओवर का कर दिया गया। उसे मैच जीतने के लिए 302 रन का लक्ष्य दिया गया। यहां से उसे 30 गेंद पर 136 रन बनाने थे।

रोहित का पाक के खिलाफ लगातार दूसरा शतक

भारत के लिए रोहित शर्मा ने 140 रन की पारी खेली। उन्होंने लगातार पांचवें मैच में 50+ स्कोर बनाया। इस वर्ल्ड कप में उनका यह दूसरा शतक है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक भी लगाया था। वे पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनसे पहले पिछले वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने 107 रन बनाए थे। रोहित पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन गए। उन्होंने पिछले साल दुबई में 111 रन की पारी खेली थी।

कोहली का अर्धशतक, आमिर ने तीन विकेट लिए

कप्तान विराट कोहली ने 77 रन बनाए। उन्होंने करियर का 51वां अर्धशतक लगाया। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 3 विकेट लिए। चैम्पियंस ट्रफी 2017 के फाइनल में भारत के खिलाफ 6.3 ओवर में 19 रन पर तीन विकेट लेने वाले हसन अली इस मैच में फ्लॉप साबित हुए। उन्होंने 9 ओवर में 84 रन दिए। हसन को सिर्फ एक सफलता मिली।

राहुल ने वर्ल्ड कप में पहला अर्धशतक लगाया

इससे पहले भारत के रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। राहुल ने 57 रन बनाए। भारत की ओपनिंग साझेदारी वहाब रियाज ने तोड़ी। उन्होंने वर्ल्ड कप में अपना पहला अर्धशतक लगाने वाले राहुल को पवेलियन भेजा। रोहित-राहुल ने पहले विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की। हार्दिक पंड्या 26 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद आमिर ने बाबर आजम के हाथों कैच कराया। महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ 1 रन बनाकर आमिर की गेंद पर आउट हो गए। केदार जाधव 9 और विजय शंकर 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

विराट के आउट होने पर सवाल उठे

आमिर इनिंग का 48वां ओवर फेंक रहे थे। चौथी गेंद पर विराट कोहली को उन्होंने शॉर्टपिच गेंद फेंकी, जो बल्ले के करीब से गुजरी। आमिर की अपील के बाद विराट खुद ही पवेलियन की तरफ चल दिए। हालांकि, बाद में स्निकोमीटर से पता चला कि गेंद और बल्ले का संपर्क नहीं हुआ था। ड्रेसिंग रूम में विराट झल्लाहट दिखाते नजर आए।विराट के अंपायर का फैसला देखे बगैर पवेलियन लौटने पर कमेंटेटर्स ने भी सवाल उठाए।

आमिर दो बार पिच पर विकेट के सामने आए

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने पहला ओवर मेडन किया। अंपायर ने आमिर के फॉलोथ्रू को लेकर दो बार वॉर्निंग दी। गेंद फेंकने के बाद वे विकेट के डेंजर एरिया में जा रहे थे। बहाव रियाज को भी विकेट के सामने दौड़ने के लिए दो वार्निंग मिली।

फख्र जमां-बाबर आजम ने शतकीय साझेदारी की

पाकिस्तान के लिए फख्र जमां ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। बाबर आजम ने 48 रन का योगदान दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की। इन दोनों के अलावा इमाद वसीम ने 46 और शादाब खान ने 20 रन बनाए। इमाम उल हक ने 7, मोहम्मद हफीज ने 9, सरफराज अहमद ने 12 रन बनाए। शोएब मलिका खाता भी नहीं खोल सके। भारत की ओर से विजय शंकर, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए।
Powered by Blogger.