बर्मिंघम: विश्वकप 2019 के 40वें मैच में मंगलवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में भारत ने बांग्लादेश को 28 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम 7वीं बार सेमीफाइनल में पहुंच गई। टीम इंडिया पिछली बार 2015 में सेमीफाइनल में पहुंची थी। तब ऑस्ट्रेलिया ने उसे 95 रन से हरा दिया था। भारत ने बांग्लादेश को वर्ल्ड कप इतिहास में लगातार तीसरी बार हराया। टीम इंडिया के 8 मैच में 13 अंक हो गए। वह अंक तालिका में दूसरे स्थान पर बरकरार है। भारत का अगला मुकाबला श्रीलंका से 6 जुलाई को होगा। दूसरी ओर इस हार के साथ बांग्लादेश की अंतिम-4 में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गईं।
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओर में 9 विकेट पर 314 रन बनाए। रोहित शर्मा ने 104 और लोकेश राहुल ने 77 रन की पारी खेली। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने 5 विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 48 ओवर में 281 रन पर ऑलआउट हो गई। उसके लिए शाकिब अल हसन ने 66 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए।

रोहित तीसरी बार मैन ऑफ द मैच बने, सचिन की बराबरी की

रोहित को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। वर्ल्ड कप में उनका यह तीसरा मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड है। वे इस अवार्ड को सबसे ज्यादा 3 बार जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं। रोहित ने सचिन तेंदुलकर की बराबरी की। इस अवॉर्ड को सबसे ज्यादा 4 बार जीतने वाले भारतीय युवराज सिंह हैं।

रोहित ने गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा

रोहित ने इस वर्ल्ड कप में अपना चौथा शतक लगाया। वे एक वर्ल्ड कप में 4 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने सौरव गांगुली के 3 शतक का रिकॉर्ड तोड़ा। गांगुली ने 2003 में केन्या के खिलाफ 2 और नामीबिया के खिलाफ एक शतक लगाया था।

शाकिब एक वर्ल्ड कप में 500+ रन बनाने के साथ 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी

शाकिब ने इस वर्ल्ड कप में चौथा अर्धशतक लगाया। अर्धशतकीय पारी के दौरान शाकिब ने इस वर्ल्ड कप में 500 रन पूरे किए। उन्होंने 11 विकेट भी लिए हैं। वे एक वर्ल्ड कप में 500+ रन बनाने के साथ-साथ 10+ विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

कोहली ने 26 रन बनाए, हार्दिक खाता भी नहीं खोल सके

विराट कोहली लगातार छठे मैच में अर्धशतक नहीं लगा सके। वे 26 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पंड्या खाता खोले बगैर आउट हुए। ऋषभ पंत ने 41 गेंद पर 48 रन बनाए।दिनेश कार्तिक 9 गेंद पर 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। धोनी 33 गेंद पर 35 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान 5 विकेट लिए।

राहुल-रोहित ने शतकीय साझेदारी खेली

राहुल-रोहित ने पहले विकेट के लिए 180 रन की साझेदारी की। रोहित इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ दिया। वॉर्नर ने 8 पारियों में 516 रन बनाए थे। रोहित के 7 पारियों में 544 रन हो गए।

रोहित का इस वर्ल्ड कप में 5वीं बार 50+ स्कोर

रोहित ने इस वर्ल्ड कप में 5वीं बार 50+ रन का स्कोर किया। रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की।इससे पहले 5वें ओवर की चौथी गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर रोहित ने लेग साइड में शॉट खेला। गेंद हवा में थी, लेकिन तमीम इकबाल कैच नहीं ले सके।

रोहित वर्ल्ड कप इतिहास में 5 शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में कुल 5 शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 5-5 शतक लगाए थे। वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। उन्होंने कुल 6 शतक लगाए थे।